नौकरी करते हैं तो आपके लिए LIC के 5 बेस्ट प्लान, रकम लगाओ और फायदा उठाओ

नौकरी करते हैं तो आपके लिए LIC के 5 बेस्ट प्लान, रकम लगाओ और फायदा उठाओ

एलआईसी के अंदर कई तरह की पॉलिसी आती है लेकिन यह पॉलिसी सबसे अच्छा लाइफ कवर देती है एलआईसी की पॉलिसी मेंपुरुषों की जगह महिलाओं का प्रीमियम थोड़ा कम भी है।मजे की बात यह है कि एक करोड़ की पॉलिसी वालों के लिए 20 परसेंट डिस्काउंट भी है।

LIC का जीवन अमर प्लान (Jeevan amar plan) 18 से 65 वर्ष के लोगों के लिए है. पॉलिसी की मैच्योरिटी ऐज (अधिकतम) 80 साल है. पॉलिसी ग्राहक को मृत्यु तक का लाइफ कवर देती है. पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 साल तक रहता है. पॉलिसी में स्मोकर्स को भी कवर किया जाता है. हालांकि, स्मोकर्स के लिए ज्यादा प्रीमियम है. ।. रेगुलर प्रीमियम विकल्प के तहत कोई सरेंडर वैल्यू नहीं मिलेगी. जो लोग इसमें ज्यादा राशि इंश्योर करना चाहते हैं।
LIC के इस प्लान में पॉलिसी की मैच्योरिटी पर मोटी रकम मिलती है. पॉलिसी पूरी होने से पहले ग्राहक की मृत्यु हो जाए तो उसके परिवार को वित्तीय मदद मिलती है. पॉलिसी होल्डर LIC के मुनाफे में भी भागीदारी रखता है. पॉलिसी में फाइनल एडिशनल बोनस नॉमिनी को मिलता है. प्रीमियम पेमेंट के मोड के आधार पर भी ग्राहक को 2% की वार्षिक छूट दी जाती है. हालांकि ये प्रीमियम इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के दायरे में नहीं आते.
LIC की यह सबसे जबरदस्त पॉलिसी है. पॉलिसी में 100 साल की उम्र तक कवर मिलता है. पॉलिसी की अवधि पूरी होने पर या फिर बीमा धारक की मृत्यु होने पर परिजन को पॉलिसी की एकमुश्त रकम मिलती है. प्लान पर 8% का निश्चित मनी बैक मिलता है. रिटायरमेंट के बाद पेंशन योजना के लिए लिहाज से यह प्लान सबसे खास है.
LIC की इस पॉलिसी में 18 वर्ष या उससे ज्यादा का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है. पॉलिसी लेने की अधिकतम उम्र 50 वर्ष तय है. न्यूनतम 1 लाख रुपए का सम अश्योर्ड लेना जरूरी है. न्यू जीवन आनंद (New Jeevan anand) पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर नॉमिनी को सुनिश्चित और एकीकृत बोनस मिलता है. पॉलिसी होल्डर इसके ‌पूरे टर्म के दौरान जीवित रहता है तो उसे जमा बोनस के साथ सुनिश्चित मूल राशि दी जाएगी.
टेक टर्म प्लान (Tech term plan) एक प्योर रिस्क प्रीमियम प्लान है. LIC की यह ऑनलाइन टर्म पॉलिसी है और ऑफलाइन प्लांस के मुकाबले सस्ता है. कवर की रकम पॉलिसी मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने से पहले मृत्यु होने पर परिवार को मिलती है. प्लान का पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 साल है. इस प्लान को 18 साल से 65 साल तक की उम्र के व्यक्ति ले सकते हैं. LIC टेक टर्म प्लान में पॉलिसी कवरेज के लिए अधिकतम उम्र सीमा 80 साल रखी गई है. नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एमेक्स कार्ड, UPI, IMPS और ई-वॉलेट के जरिए रिन्युअल और प्रीमियम का पेमेंट कर सकता है.।

और अधिक जानकारी के लिए कॉल करें 7009604964

Click short

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *